अनसाल्टेड मक्खन क्या है?

अनसाल्टेड मक्खन मक्खन का सबसे शुद्ध रूप है जिसमें कोई अतिरिक्त नमक नहीं होता है। इसकी नमकीन प्रकृति के कारण, इसमें नमकीन मक्खन की तुलना में कम शेल्फ जीवन होता है (नमक मक्खन को लंबे समय तक ताजा रखने के लिए एक संरक्षक के रूप में कार्य करता है)। नमकीन और अनसाल्टेड मक्खन के बीच एकमात्र अंतर नमक की तुलना में अनसाल्टेड मक्खन में सोडियम की कम मात्रा है, जो इसे कम सोडियम का सेवन करने वालों के लिए स्वस्थ बनाता है।

मक्खन में बड़ी मात्रा में संतृप्त वसा होता है, जिसकी अधिकता से हृदय रोग हो सकता है। यह कुछ मामलों में मक्खन के लिए बेहतर विकल्प खोजने का कारण बनता है। इसके अलावा, आहार संबंधी कारणों वाले लोगों के लिए, लैक्टोज असहिष्णुता दूध प्रोटीन एलर्जी मक्खन से इसके बेहतर विकल्प में स्थानांतरित हो जाती है।

अनसाल्टेड मक्खन के लिए 4 सबसे अच्छे विकल्प क्या हैं?

रुचिरा तेल

एवोकैडो तेल भोजन के तटस्थ स्वाद को बढ़ाता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने के मामले में भोजन को स्वस्थ लाभ को बढ़ावा देता है, एचडीएल में ओलिक एसिड होता है जो स्वस्थ हृदय को बढ़ावा देता है। यह अनसाल्टेड मक्खन के विपरीत, लाभार्थियों का एक पूरा पैक है। एवोकैडो तेल में कई विटामिन और खनिज होते हैं जो स्वस्थ हृदय के अलावा अन्य स्वास्थ्य लाभों को बढ़ावा देते हैं।

यह अपेक्षाकृत ल्यूटिन का एक अच्छा स्रोत है और आपकी आंखों के लिए एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है। एवाकाडो ऑयल और सोयाबीन ऑयल का संयोजन ऑस्टियोआर्थराइटिस, जिसे आमतौर पर गठिया कहा जाता है, के खिलाफ तेल का एक स्वस्थ रूप साबित हुआ है। वास्तव में, वे विरोधी भड़काऊ प्रभाव साबित होते हैं और ऊतक और हड्डी के नुकसान को कम करते हैं, जो सबसे खराब परिस्थितियों में हड्डियों के नुकसान का कारण बन सकता है।

एवोकैडो तेल को त्वचा के लिए लाभकारी होने के लिए परीक्षण किया जाता है, इसे विटामिन बी 12 के साथ मिलाकर 12 सप्ताह के उपचार के बाद सोरायसिस के लक्षणों में सुधार करने के लिए कहा जाता है।

एवोकैडो और इससे निकाले गए तेल दोनों में न केवल आहार या लैक्टोज के रूप में अनंत लाभ होते हैं बल्कि कई क्षेत्रों में फायदेमंद साबित होते हैं।

दही

यदि आप मक्खन के स्वस्थ, कम वसा और कम कैलोरी वाले विकल्प की तलाश में हैं, तो दही व्यंजनों का एक बढ़िया विकल्प हो सकता है। ग्रीक योगर्ट बटरमिल्क की तरह बेक किए गए सामानों को भरपूर स्वाद प्रदान कर सकता है, और इसमें कुल वसा और कैलोरी कम होती है। बेकिंग रेसिपी में अनसाल्टेड मक्खन के लिए दही को प्रतिस्थापित करते समय, 1: 1 के अनुपात का पालन करना सबसे अच्छा है। यदि नुस्खा में 1 कप मक्खन की आवश्यकता है, तो आप इसके बजाय 1 कप दही का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, दही एक नुस्खा में नमी की मात्रा को बढ़ाता है, यही वजह है कि बेकर 1 कप या उससे कम मक्खन की मांग करने वाले व्यंजनों के बजाय केवल दही का उपयोग करने की सलाह देते हैं। ग्रीक योगर्ट गाढ़ा होता है और इसमें पिघलने के बजाय ठोस मक्खन के करीब एक स्थिरता होती है।

इसलिए, जब ग्रीक योगर्ट का उपयोग ब्रेड या केक की रेसिपी में किया जाता है, तो यह एक गाढ़ा गाढ़ापन पैदा करेगा। यदि सूत्र बहुत मजबूत है, तो सूत्र द्वारा आवश्यक अधिक तरल पदार्थ जोड़कर इसे ठीक किया जा सकता है।

चापलूसी

पकाते समय अनसाल्टेड मक्खन का काफी हद तक बिना पका हुआ सेब सॉस एक विकल्प है। सेब की चटनी मक्खन का एक स्वस्थ विकल्प है। प्रत्येक कप में 166 कैलोरी होती है और यह विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यदि चीनी एक समस्या है, तो आप एक व्यवहार्य विकल्प के रूप में बिना चीनी वाली सेब की चटनी भी चुन सकते हैं। सेब की चटनी बेकिंग के दौरान एक बाइंडर के रूप में कार्य कर सकती है और स्वाद और बनावट में मामूली बदलाव ला सकती है।

सेब की चटनी आम तौर पर वसायुक्त खाद्य पदार्थों में एक मीठी, चिकनी बनावट पैदा करती है जब यह मक्खन की जगह लेती है। मक्खन के बजाय सेब की चटनी का उपयोग करते समय, नुस्खा में मक्खन के आधे हिस्से को सेब की चटनी से बदलने की सिफारिश की जाती है। ब्रेड को बेक करते समय आप मक्खन की जगह सेब की चटनी का उपयोग करके गाढ़ी और अधिक नम ब्रेड बना सकते हैं। यह पहले से ही बहुत मीठा उत्पाद है और नुस्खा में चीनी की मात्रा को कम करना आवश्यक है। अगर आपको सतर्क रहने की जरूरत है और आप अपने शरीर में प्रवेश करने वाली कैलोरी की संख्या पर ध्यान दे रहे हैं, तो इससे मदद मिलेगी। चीनी कुकीज़, केले की रोटी, या तोरी में इसे एक विकल्प के रूप में उपयोग करना अच्छा काम करता है।

वनस्पति तेल

नारियल का तेल, जैतून का तेल, कुसुम का तेल और नारियल का तेल मक्खन के सबसे प्रसिद्ध विकल्प हैं। तापमान के आधार पर नारियल का तेल ठोस या तरल हो सकता है। इच्छित उपयोग के आधार पर, यह बहुमुखी प्रतिभा बहुत उपयोगी है।

मक्खन के बजाय नारियल के तेल का उपयोग करते समय, आप विभिन्न बनावट और स्वाद जोड़ सकते हैं। नारियल के तेल से पकाते समय, आप आम तौर पर अन्य वसाओं को 1: 1 के अनुपात में बदलते हैं। यदि नुस्खा में ½ कप मक्खन की आवश्यकता है, तो आप ½ कप नारियल तेल का उपयोग कर सकते हैं। केक का बेस बनाने के लिए मक्खन के बजाय नारियल के तेल का उपयोग करते समय, पतले केक बेस बनाने के लिए कमरे के तापमान पर ठोस नारियल तेल का उपयोग करना महत्वपूर्ण है। इसके व्यापक उपयोग के अलावा, नारियल का तेल सामान्य संतृप्त वसा के बजाय मध्यम-श्रृंखला ट्राइग्लिसराइड्स (एमसीटी) में भी समृद्ध है।

मक्खन का दूसरा विकल्प जैतून का तेल है। प्रत्येक चम्मच में लगभग 120 कैलोरी, कुल वसा का 14 ग्राम और 0 ग्राम कोलेस्ट्रॉल होता है। रूपांतरण के संदर्भ में, 1/2 कप मक्खन को 1/4 कप और 2 बड़े चम्मच जैतून के तेल से बदला जा सकता है। जैतून का तेल आमतौर पर तलने, खाना पकाने या सॉस के रूप में सबसे अच्छा उपयोग किया जाता है।

संतृप्त वसा और ट्रांस वसा की कम सामग्री के कारण सूरजमुखी तेल मक्खन के लिए एक और स्वस्थ विकल्प है। कुसुम तेल दो प्रकार के होते हैं, मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड। मोनोअनसैचुरेटेड कुसुम तेल में एक उच्च धूम्रपान बिंदु होता है, इसलिए आप इसे उच्च तापमान पर व्यंजनों में उपयोग कर सकते हैं। पॉलीअनसेचुरेटेड कुसुम तेल अधिक नाजुक होता है और इसे सलाद और स्प्रेड या ड्रेसिंग पर बूंदा बांदी के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

निष्कर्ष

बेकिंग के लिए आपका प्यार, आपको अपने किचन से दूर नहीं रख सकता। मान लीजिए, आप अपने परिवार के लिए स्वादिष्ट भोजन बना रहे हैं, लेकिन इसे अस्वास्थ्यकर चीजों के साथ जारी रखने से पुराने प्रभाव पड़ सकते हैं। तो, कोई स्वस्थ विकल्पों के लिए क्यों नहीं जा सकता? स्वस्थ विकल्पों के साथ खाना पकाने के लिए और अधिक प्रेरित करने से आपके परिवार के स्वास्थ्य में वृद्धि होगी और अच्छे भोजन के लिए उनका उत्साह पूरा होगा।

जैसा कि हम सभी सहमत हैं, अच्छा खाना एक अच्छा मूड है!

इस अंतिम नोट के साथ, कोई यह निष्कर्ष निकाल सकता है कि कोई भी स्वाद की कई वस्तुओं को बेक कर सकता है, साथ ही साथ कैलोरी की मात्रा को कम कर सकता है, पोषण की स्थिति में सुधार कर सकता है, या एक ऐसा नुस्खा बना सकता है जो आपकी आहार संबंधी आवश्यकताओं के लिए एवोकैडो, सेब की चटनी, दही, या यहां तक ​​​​कि बीन पेस्ट को प्रतिस्थापित कर सके। मक्खन।

हालांकि कुछ वैकल्पिक दिशानिर्देश हैं, जब तक आपका केक, ब्राउनी या त्वरित रोटी सही नहीं हो जाती, तब तक कोशिश करने और समायोजित करने से डरो मत। पोषण, स्वाद और विविधता बढ़ाने के लिए आप अपने दैनिक भोजन और नाश्ते में मक्खन के विकल्प भी शामिल कर सकते हैं।

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