काम का तनाव दूर करें
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आधुनिक युग में दिन-रात कड़ी मेहनत करने की अवधारणा की विशेषता है। कम से कम छुट्टियों और अटूट उत्साह के साथ, कर्मचारी हर दिन अपनी कंपनी के लिए काम करता है, बस यह पता लगाने के लिए कि उन्हें अधिक काम के तनाव का काम सौंपा गया है। 2008 के महामंदी के बाद से, कर्मचारियों को अपनी नौकरी को बनाए रखने के लिए दोगुनी मेहनत से काम करना पड़ा। और वह मानसिकता वापस रह गई है और कामकाजी आबादी के बीच पनपी है।

एक लगातार बढ़ता कार्यभार, कम नौकरी की सुरक्षा, और लगातार विकसित हो रहे बाजार में एक को अपस्किल की आवश्यकता होती है, जो एक पर जोर देने के लिए बाध्य है। समय सीमा से तनाव और व्यक्तिगत समस्याओं में वृद्धि दुनिया भर में कर्मचारियों पर भारी पड़ रही है। उन्होंने पाया है कि काम के तनाव को कम करने की मात्रा का सामना करना और भी मुश्किल हो गया है जिससे वे नियमित रूप से गुजरते हैं।

तनाव आपके लिए बुरा क्यों है?

अब, जबकि शॉर्ट बर्स्ट के लिए जद्दोजहद करना एक अच्छी बात है, क्योंकि यह उनकी सीमाओं का समय-समय पर परीक्षण करके किसी की समग्र मानसिक क्षमता को बढ़ाने में मदद कर सकता है, यह लंबे समय के लिए एक अच्छा विचार नहीं है। इस प्रकार का काम-संबंधी तनाव कई मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है, जैसे बर्नआउट, चिंता और अवसाद। काम से संबंधित तनाव के उच्च स्तर, अन्य व्यक्तिगत कारकों के साथ मिलकर, कर्मचारियों के बीच भयावह परिणाम पैदा कर सकते हैं। निरंतर दबाव मनुष्यों में लड़ाई या उड़ान प्रतिक्रिया उत्पन्न कर सकता है। यह हार्मोन कोर्टिसोल अधिक मात्रा में स्रावित होता रहता है जब हम पर भारी काम का बोझ या असंभव समय सीमा आ रही होती है। यह कमजोर प्रतिरक्षा, बीमारियों के प्रति संवेदनशील बनाने और हृदय और अल्जाइमर रोग की संभावना को बढ़ाने जैसी जटिलताओं को जन्म दे सकता है। युवा लोगों में, अत्यधिक तनाव महत्वपूर्ण अवसाद और चिंता से संबंधित मुद्दों का कारण बन सकता है।

तो चिंता और तनाव को दूर करने के लिए हम क्या कर सकते हैं? हमने पांच सरल समाधान सूचीबद्ध किए हैं जो आपको काम के तनाव को कम करने में मदद कर सकते हैं।

काम के तनाव को दूर करने की तकनीक

1. विश्राम तकनीक-

अध्ययनों से पता चलता है कि विश्राम तकनीक चिंता के मुद्दों को कम करने और प्रबंधित करने में मदद करती है, खासकर समस्याओं की शुरुआत के दौरान। कोई भी एक आकार-फिट-सभी व्यायाम नहीं है जो चिंता को कम करने में मदद कर सकता है, लेकिन कुछ ऐसी तकनीकें हैं जिन्हें आप आसानी से ऑनलाइन पा सकते हैं। इस क्षेत्र में ब्रीदिंग एक्सरसाइज मददगार साबित हो सकती है। साँस छोड़ने से पहले 10 सेकंड के लिए गहरी साँस लेना और अपनी सांस रोकना सबसे लोकप्रिय विश्राम तकनीकों में से एक है।

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2. तनाव प्रबंधन के लिए प्राकृतिक उपचार-

रोजाना व्यायाम, ध्यान और खूब पानी पीने से तनाव संबंधी समस्याओं को कम करने में काफी मदद मिल सकती है। अपने दिमाग को तनाव से दूर रखने के लिए उचित संतुलित आहार का सेवन भी अनिवार्य है। तनाव को प्रबंधित करने के लिए आप सीबीडी तेल का भी उपयोग कर सकते हैं। सीबीडी (कैनबिडिओल) तेल एक प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला यौगिक है जो भांग के पौधे के फूलों में पाया जाता है। सीबीडी तेल विभिन्न तरीकों से तनाव को कम करने में मदद कर सकता है, जैसे, न्यूरोरेजेनरेशन।

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सीबीडी तेल न्यूरोरेजेनरेशन को फैलाने में मदद कर सकता है और मस्तिष्क को तनाव से संबंधित क्षति को ठीक करने में मदद कर सकता है। यह यहीं नहीं रुकता क्योंकि सीबीडी तेल को एंटी-कैटोबोलिक के रूप में जाना जाता है, इस प्रकार यह आपके सिस्टम में जारी कोर्टिसोल की मात्रा को नियंत्रित करता है।

एक और बात यह है कि सीबीडी तेल मस्तिष्क के सेरोटोनिन रिसेप्टर्स से भी जुड़ सकता है और तनाव को कम करने में मदद करता है। आप सीबीडी और भांग के उत्पाद विभिन्न ऑनलाइन स्रोतों से खरीद सकते हैं, जैसे like Weedsmart.co. यह किफायती रेंज के साथ-साथ उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों के साथ सुविधाजनक है। हालांकि सीबीडी तेल आमतौर पर सुरक्षित होता है, पहले डॉक्टर से परामर्श करना बुद्धिमानी होगी क्योंकि यह कभी-कभी एंटीबायोटिक्स और एंटीड्रिप्रेसेंट्स जैसी कुछ दवाओं के साथ बातचीत कर सकता है।

3. समस्या को सुलझाने का नजरिया और तरीके-

समस्या को समझने की कोशिश करना और फिर उससे छुटकारा पाने के लिए वापस काम करना वह तकनीक है जिसका उपयोग काम के तनाव को कम करने में मदद के लिए किया जा सकता है। इसलिए आपको सबसे पहले उस ट्रिगर की पहचान करने की जरूरत है जो सबसे पहले चिंता की ओर ले जाता है। फिर आपको निम्नलिखित के साथ इसका विश्लेषण करना होगा- समस्या को परिभाषित करना, विभिन्न संभावित समाधानों या इसे संभालने के तरीकों के बारे में विचार-मंथन करना, और अंत में प्रत्येक की उपयुक्तता और व्यवहार्यता के अनुसार समाधानों की रैंकिंग करना। उसके बाद, आप पेशेवरों और विपक्षों को ध्यान में रखते हुए एक मूर्खतापूर्ण कार्य योजना तैयार करने में सक्षम होंगे। यह मुकाबला करने की रणनीति कर्मचारियों पर भारी काम के दबाव को कम करने में मदद कर सकती है।

4. सार्थक कार्य-संबंध बनाना

एक अच्छी तरह से स्थापित तथ्य यह है कि काम को दोस्त बनाना आसान नहीं है। लेकिन जब सही किया जाता है, तो वे वास्तविक जीवनरक्षक साबित हो सकते हैं। वे आपकी तलाश करेंगे और कुछ जगहों पर आपकी मदद करेंगे जहां आपको किसी भी कठिनाई का सामना करना पड़ता है। काम-दोस्त होने से सद्भाव में सुधार करने में मदद मिल सकती है और इसे और अधिक मजेदार अनुभव बना सकता है जिसके बारे में उत्साहित हो सकता है। यह आपको एक उदास कार्य वातावरण से बचा सकता है, जो निश्चित रूप से है।

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5. बेहतर कार्यक्षेत्र बनाना

अपने कार्यक्षेत्र को और अधिक आरामदायक बनाने का एक और आसान तरीका है कुछ ऐसी चीज़ें जोड़ना जो इसे जीवंत बनाने में मदद करती हैं। छोटे पौधे या नकली पौधे जैसे छोटे समावेश काम के तनाव को कुछ हद तक कम करने में मदद कर सकते हैं। यदि संभव हो, तो प्राकृतिक प्रकाश की अनुमति देने से किसी के मूड को ऊपर उठाने और चिंता के स्तर को कम करने में बहुत मदद मिल सकती है। यह एक अधिक घरेलू अनुभव भी देता है, और आप सकारात्मक और आराम से महसूस कर सकते हैं। अपने टेबलटॉप पर एक सुगंध विसारक या एक आवश्यक तेल विसारक रखने से काम पर एक लंबे दिन के दौरान आपके तनाव के स्तर में काफी कमी आती है।

निष्कर्ष

एक उचित कार्य-जीवन संतुलन बनाए रखने से आपको काम पर बेहतर उत्पादकता और जीवन की बेहतर गुणवत्ता में मदद मिल सकती है। जब आप तनाव से बच सकते हैं, तो समग्र कार्य प्रदर्शन में कई गुना सुधार होता है। ऊपर बताए गए उपायों को अपनाकर आप अपने काम के तनाव से संबंधित मुद्दों को कुशलतापूर्वक प्रबंधित कर सकते हैं।

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